Captain Saurabh Kalia Biography in Hindi

Captain Saurabh Kalia Wiki, Biography, Family, War, Body & Kids in Hindi:- दोस्तों आज हमें जो आज़ादी प्राप्त है। हम अपनी मर्जी से कुछ भी कर सकते है। हमें किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक नही है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि हमारी आज़ादी के लिए हज़ारो, लाखों लोगों ने अपनी जानें न्यौछावर की है। जी हाँ दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारा भारत देश पहले गुलाम था, लेकिन हमारें जांबाज सैनिकों की कुर्बानी के कारण हमें आज सभी प्रकार की सुख-सुविधायें प्राप्त है।

उन जांबाज सैनिकों का यह योगदान अमूल्य है। दोस्तों आज हम भारतीय सेना के ऐसे ही जांबाज अफ़सर के जीवनकाल के बारे में बता रहे है, जिसका नाम है:- Captain Saurabh Kalia. दोस्तों आप सभी से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ियेगा। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है:- Captian Saurabh Kalia Wiki, Biography in Hindi.

Captain Saurabh Kalia Early Life, Family Education & Childhood Life in Hindi:-

कैप्टन सौरभ कालिया एक भारतीय सेना अधिकारी थे। सौरभ कालिया का जन्म 29 जून सन 1976 को पँजाब के अमृतसर में हुआ था। इनके पिता का नाम “एन. के. कालिया” और माता का नाम “विजया” है। इनकी प्रारम्भिक पढ़ाई पालमपुर गाँव के “D.A.V. पब्लिक स्कूल” में पूरी हुई।

सौरभ कालिया ने सन 1997 में अपनी B.sc. Medical की डिग्री पालमपुर, हिमाचल प्रदेश के H.P. कृषि विश्वविद्यालय से प्राप्त की। सौरभ कालिया पढ़ाई में बहुत ही तेज और मेधावी थे। उन्होंने अपने विद्यालय में बहुत से मेडल्स और छात्रवृत्तियां प्राप्त किया है।

Captain Saurabh Kalia Military Career in Hindi:-

कैप्टन सौरभ कालिया, भारतीय सैन्य अकादमी में “कम्बाइंड डिफेन्स सर्विसेज” के माध्यम से शामिल हुए थे। उन्हें 12 दिसंबर सन 1998 को कमीशन किया गया था। सौरभ कालिया की सबसे पहली पोस्टिंग चौथी बटालियन जाट रेजिमेंट में कारगिल सेक्टर में हुई थी। वह 31 दिसंबर सन 1998 को जाट रेजिमेंटल सेंटर, बरेली में रिपोर्टिंग कर्म के बाद जनवरी 1999 के बीच में कारगिल पहुँचे थे।

Captain Saurabh Kalia Death in Hindi:-

कैप्टन सौरभ कालिया भारतीय थल सेना के बड़े अफ़सर थे। कारगिल युद्ध के समय सौरभ कालिया अपने 5 साथियों के साथ गश्त लगा रहे थे। उस समय पाकिस्तानी सेना ने उन्हें देख लिया और उन्हें जिंदा पकड़ लिया और फिर उन्हें जेल में रखा गया।

जेल में उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा बहुत सी यातनाएं दी गयी। पाकिस्तानी सेना ने सौरभ कालिया के कानों को गर्म लौहे की रॉड से छेदा गया। उनकी आँखे भी फोड़ दी गयी। इसके अतिरिक्त उनके निजी अंगों को भी काट दिया गया। पाकिस्तानी सेना ने उन पर बहुत ही बुरा बर्ताव किया। इन सभी अत्याचारों के बाद उन्हें मार दिया गया।

Conclusion:-

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि Captain Saurabh Kalia Biography आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। अगर आपके मन में Captain Saurabh Kalia Biography से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे।

अगर आपको हमारा यह “Captain Saurabh Kalia” आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें Blog को सब्सक्राइब भी कीजिये जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें Facebook Page को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी।
धन्यवाद…

Read More:-

Ajit Doval Wiki, Biography, Age, Career, Height, Wife, Family & Kids in Hindi

Updated: June 26, 2019 — 4:42 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *