Raghubar Das Biography in Hindi

0

Raghubar Das Wiki, Biography, Age, Wife & Images in Hindi:- रघुवर दास एक भारतीय राजनीतिज्ञ है और इसके साथ वह वर्तमान में झारखंड के मुख्यमंत्री है। सन 2014 के चुनावों में रघुवर दास ने “जमशेदपुर पूर्व” की सीट से BJP के लिए चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में रघुवर दास ने कांग्रेस की तरफ से खड़े हुए उम्मीदवार आनन्द बिहारी दुबे को 70157 वोट के अंतर से हराकर चुनाव जीता।

रघुवर दास सन 1977 में जनता पार्टी के सदस्य बने और 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई। इसके बाद सन 1995 में उन्हें पहली बार “जमशेदपुर पूर्व” के विधायक चुने गए। उस समय से रघुवर आज तक लगातार 5 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके है।

Raghubar Das Wiki, Biography, Age, Wife & Images in Hindi – रघुवर दास का निजी जीवन:-

रघुवर दास का जन्म 3 मई सन 1955 में जमशेदपुर में हुआ था। इनके पिता का नाम “चमन राम” है। रघुवर दास के परिवार में उनकी पत्नी है। जिनसे उनका एक बेटा और बेटी है। उनकी बेटी की शादी हो चुकी है। रघुवर OBC वर्ग के तेली परिवार से आते है।

रघुवर दस का बचपन बहुत ही ज्यादा गरीबी में गुजरा। इस कारण रघुवर को बचपन में ही मजदूरी करनी पड़ी। उन्होंने जमशेदपुर की “टाटा स्टील रोलिंग मिल” में एक मजदूर के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा “भालूबासा हरिजन विद्यालय” में पूरी की। यहाँ से उन्होंने मैट्रिक पूरी की। इसके बाद उन्होंने जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज से बीएससी और विधि स्नातक की परीक्षा पास की।

Raghubar Das Political Journey – रघुवर दास की राजनेतिक यात्रा:-

दोस्तों रघुवर दास झारखंड के प्रथम गैर-आदिवासी मुख्यमंत्री है। रघुवर दास ने सन 1977 में जनता पार्टी में शामिल हुए थे। इसके बाद सन 1980 में जैसे ही भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई, तब से ही वह राजनीति में पूर्ण रूप से शामिल हो गए। उन्होंने पहली बार विधानसभा चुनाव सन 1995 में जमशेदपुर पूर्व से लड़ा था। Raghubar Das

उन्होंने इस चुनाव में जीत प्राप्त की थी और विधायक बने थे। इसके बाद लगातार 5 बार वह विधानसभा चुनावों को जीत चुके है। सन 1995 में उनका विधानसभा का टिकट बीजेपी के प्रसिद्ध विचारक गोविंदाचार्य जी ने तय किया था। इसके बाद रघुवर दास नवंबर, 2000 से 17 मार्च, 2003 तक झारखंड के श्रम मंत्री रह चुके है। उसके बाद मार्च 2003 से 14 जुलाई, 2004 तक वह भवन निर्माण मंत्री भी रहे है।

इसके बाद 12 मार्च, 2005 से 14 सितंबर, 2006 तक वे राज्य के वित्त, वाणिज्य व नगर विकास मंत्री के पद पर भी बेथ चुके है। इसके अलावा रघुवर सन 2009 से 30 मई, 2010 तक झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ बनी बीजेपी की गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री, वित्त, वाणिज्य, कर, ऊर्जा, आवास, नगर विकास और संसदीय कार्य मंत्री रहे। Raghubar Das

Conclusion:-

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि Raghubar Das Biography आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपके मन में Raghubar Das Biography से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे।

अगर आपको हमारा यह “Raghubar Das” आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें Blog को सब्सक्राइब भी कीजिये जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें Facebook Page को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी। Raghubar Das Wiki, Biography, Age, Wife & Images in Hindi
धन्यवाद…

Read More:-

ICC Cricket World Cup 2019 Time Table, Schedule, Fixtures, Teams and Venues

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here