Raksha Bandhan 2019 : Date , Story , Pujan bidhi , Mahurat time

0
Raksha Bandhan 2019 date

रक्षा बंधन का त्योहार :- Raksha bandhan festival 2019

रक्षा बंधन हिंदी महीनो के अनुसार सावन में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है । और अंग्रेजी महीनों के अनुसार अगस्त में मनाया जाता है ।  इस त्योहार को हिंदू धर्म के लोग बड़े ही खुशी से मनाते हैं रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई में रेशम के धागो  से बनी  राखी को विधिपूर्वक बांधती है । और रक्षाबंधन के इस त्यौहार से भाई-बहन के बीच में सदैव प्यार बना रहता है।  इस दिन भाई अपनी बहन की सदैव रक्षा करने का वादा करते है।

रक्षाबधंन 2019 में कब मनाया जाएगा :- Raksha Bandhan date 2019

रक्षाबंधन का त्योहार 2019 में 15 अगस्त को मनाया जाएगा । भाई-बहन के इस प्यार के पर्व को रक्षाबंधन के नाम से जाना जाता है और इसे लोग  हर साल बड़े ही प्यार से मनाते हैं।

रक्षाबधंन से सम्बंधित कहानियां:- raksha bandhan story in hindi

1 . द्रोपती ने  श्री कृष्ण को बंधी थी रखी

जब श्री कृष्ण और शिशुपाल के बीच युद्ध हो रहा था । तो उस समय श्रीकृष्ण के कलाई में चोट आ गई थी और बहुत तेजी से रक्त स्राव हो रहा था ।  तो उस समय द्रोपति ने अपने आंचल को फाड़कर श्री कृष्ण  की कलाई पर बांधा और रक्त स्राव रुक गया और उसका कर्ज श्री कृष्ण ने द्रौपदी के चीरहरण के समय चुकाया था ।  उसी समय से इसे लोग भाई बहन का प्यार माना और राखी का त्यौहार मनाने लगे।

2.भगवान इन्द्र को रक्षाबन्धन से मिली थी जीत

जब भगवान इंद्र दानवों  से युद्ध  कर रहे थे । तो उस समय वे  हारने वाले थे।  तब उनकी पत्नी सचि ने उनकी कलाई  में  रेशम के धागों को रक्षा कवच के रूप में  उनकी कलाई में रखी बांधी और बोली इससे आपकी  रक्षा और जीत होगी । और भगवान इंद्र ने उस युद्ध में विजयी  प्राप्त हुए तभी से यह रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाने लगा । और इससे ये भी माना जाता है कि हम उन्हें रखी बांध सकते है, जो हमारी रक्षा करते है ।

3 . राजा बलि और मां लक्ष्मी की कहानी

एक बार राजा बलि विष्णु जी से बोले कि आपके साथ मैं रहना चाहता हूं । तो विष्णु जीने रहने के लिए हां कर दिया । इसी बीच माँ  लक्ष्मी जी  तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए विष्णु जी से  बोली तो विष्णु जी ने बोला कि मैं राजा बलि को वचन दे दिया हूं कि हम उनके  साथ रहेंगे, तो मैं नहीं जा सकता । फिर लक्ष्मी जी ने राजा बलि को अपना भाई मानकर उनकी कलाई में राखी बांधी।  जिससे राजा बलि ने बोले कि आपको जो मांगना है , वो मांग सकती है ।तो उस समय लक्ष्मी जी ने यही मंगा की मेरी यही इच्छा है कि मैं तीर्थ यात्रा करने जाऊ तो आप विष्णु जी को हमारे साथ जाने दे ।  तब राजा बलि ने बोला कि लक्ष्मी जी आपने मुझे अपना भाई माना  है , तो आपके लिए मैं इतना जरूर करूंगा ।

विष्णु जी से बोले कि आप मेरे लिए मेरी बहन लक्ष्मी जी के  साथ  तीर्थ यात्रा पर जाइए। और तब राजा बलि की कहने  पर भगवान विष्णु और  माँ लक्ष्मी जी तीर्थ यात्रा पर चले गए। तभी से रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है ।  और यह हर साल  इस लिए मनाया जाता है, कि सदैव भाई बहन का प्यार बना रहे।

रक्षाबधंन पर ध्यान देने योग्य बातें

उस दिन जिस को राखी बांधना होता है। उसे प्रातः काल उठकर थाली सजाने के बाद सबसे पहले अपने इष्ट देव की पूजा करने के बाद ही बहनो को  राखी बांधना चाहिए।

राखी कुर्सि या सोफे पर बैठकर नहीं बाधना चाहिए । सदैव रखी नीचे पीढ़े  पर बैठ कर बाधना चाहिए।राखी बांधते समय भाई का मुख सदैव पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।  तथा  बहन का मुख पश्चिम दिशा  की ओर होनी  चाहिए।

रखी बंधने की तैयारी कैसे करे:- Raksha Bandhan tayari vidhanam 2019

Raksha Bandhan 2019 date

इस दिन बहने  सुबह उठकर राखी बंधने  की तैयारियां शुरू कर देती है । राखी बांधने के लिए थाली तैयार करती है ,उस थाली में वो  सारे चीज रखे जाते हैं जो राखी बांधने के लिए आवश्यक होता है । जैसे – चावल, कुमकुम रोली हल्दी ,दीपक, अगरबत्ती, मिठाई , नारियल आदि रखे जाते हैं। और इसके साथ  भी लोग

पैसे भी रख सकते है ।

रक्षाबधंन बांधने का शुभ मुहूर्त एवं समय:- Raksha Bandhan 2019 Muhurat

पूर्णिमा तिथ 14 अगस्त 3:45  से  15 अगस्त 5:59 तक ।
रक्षाबंधन अनुष्ठान सुबह 5:53  से साम  5:58  तक ।
रक्षा सूत्र बांधने का समय  5:49 से     6:01 तक ।
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त अपराह्न में – 1:44 से 4:20 तक।

 

रक्षाबंधन बांधने की विधि:- Raksha Bandhan 2019 vidhi 

सबसे पहले भाई को कुमकुम रोरी  का टीका लगाते हैं,उसके बाद उस पर चावल लगाते हैं फिर उसके बाद उनके हाथ में नारियल रखकर राखी उनकी कलाई में  बांधते  हैं।  फिर उनको मिठाई खिलाते हैं ,उसके बाद उनकी आरती उतारी जाती है जिससे उन पर जो भी बुरी बलाए हो वह सब दूर हो जाए । और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं, कि वो हमेशा खुश रहे और उनकी लंबी उम्र  की कामना करते है।

हम राखी किन- किन  लोगो  को बांध सकते हैं

  • हम राखी अपने गुरु को भी बांध सकते हैं।
  • हम अपने दोस्तों को भी राखी बांध सकते हैं
  • जिसे हम अपना भाई या बहन मानते है
  • बहन , बहन को राखी बांध सकती है।भाई,भाई को राखी बांध सकते है ।
  • राखियों को हम उन लोगों को बांध  सकते हैं जो लोग हमारी रक्षा करते हैं ।

More Read

Tags:-

raksha bandhan 2019,2019 raksha bandhan,raksha bandhan,raksha bandhan 2019 date,raksha bandhan song 2019,raksha bandhan 2019 date time,raksha bandhan date,raksha bandhan kab hai,raksha bandhan 2019 date in india,rakshabandhan 2019,raksha bandhan video,raksha bandhan offers amazon,raksha bandhan whatsapp status,happy raksha bandhan 2019,raksha bandhan status 2019,raksha bandhan 2019 kab hai, rakhi 2019 shayari ,rakhi 2019 date ,rakhi 2019 images ,rakhi 2019 whats app status

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here