Soundarya Rajnikanth Biography in Hindi

0

Soundarya Rajnikanth Age, Kids, Height, Husband, Biography & Family:- सौंदर्या रजनीकांत एक भारतीय ग्राफ़िक डिज़ाइनर है। इनका जन्म 20 सितंबर सन 1984 को चेन्नई में हुआ था। इनके बचपन का नाम “Shaku Bai Gaikwad” है। सौंदर्या तमिल फ़िल्मों की निर्माता और निर्देशक भी है। Soundarya Rajnikanth “Ocher Picture Productions” की संस्थापिका और मालिक है। सौंदर्या ने अपने फ़िल्म करियर की शुरुआत एक फ़िल्म ग्राफ़िक डिज़ाइनर के रूप में की थी। Soundarya Rajnikanth

वह अपने पिता “रजनीकांत” के Title Scenes को डिज़ाइन करती थी। इसके बाद सन 2010 में आई फ़िल्म “गोवा” उनकी पहली फ़िल्म थी। Soundarya Rajnikanth इस फ़िल्म की निर्माता थी। निर्देशक के तौर पर उनकी सबसे पहली फ़िल्म “Kochadaiyaan” थी और यही से उन्होंने अपने फ़िल्म निर्देशक करियर की शुरुआत की।

Soundarya Ranjikanth Career – सौंदर्या रजनीकांत का करियर:-

सौंदर्या ने अपनी बचपन की पढ़ाई चेन्नई के वेलाचेरी स्थित आश्रम “Matriculation Higher Secondary School” में पूरी की थी। सन 2007 में Ocher Studios और Warner Bro’s के बीच साथ में तमिल फ़िल्मों के निर्माण के लिए एक समझौता हुआ। उनकी साथ की पहली फ़िल्म “Sultan:- The Warrior” थी।

यह फ़िल्म एक 3D Animation फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में सौंदर्या के पिता रजनीकांत भी थे। इस फ़िल्म का एक Teaser शूट हो चुका था और इसकी एक Website भी तैयार हो गयी थी और इसका पहले ही बहुत अधिक प्रोमोशन कर दिया था। लेकिन उनकी फ़िल्म की शूटिंग को बीच में ही छोड़ दिया गया और फ़िल्म को Cancel कर दिया गया।

लेकिन फिर इसके बाद में Soundarya Rajnikanth ने भारत की पहली Motion Capture Film “Kochadaiyaan” का निर्देशन किया। इस फ़िल्म के मुख्य अभिनेता “रजनीकांत” थे। इस फ़िल्म के माध्यम से सौंदर्या ने एक फ़ीचर फ़िल्म में अपने पिता को निर्देशित करने वाली पहली महिला बनने का गौरव हासिल किया।

NDTV Indian of the Year Awards 2014 में सौंदर्या को फ़िल्म में Technical Innovation के लिए पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। उनकी अगली फ़िल्म “Velaiilla Pattadhari 2” थी। इस फ़िल्म को Tamil और Telugu भाषा में शूट किया गया था। Soundarya Rajnikanth

Soundarya Rajnikanth Family & Personal Life:-

“सौंदर्या रजनीकांत” एक फ़िल्म ग्राफ़िक डिज़ाइनरहै। सौंदर्या की माता का नाम “Latha” व पिता का नाम “Rajnikanth” है। उनके पिता “रजनीकांत” सके मशहूर बॉलीवुड अभिनेता है। सौंदर्या की एक बड़ी बहन भी है, जिसका नाम ऐश्वर्या आर धनुष (Aishwarya R. Dhanush) है।

सौंदर्या ने 3 सितंबर 2010 को चेन्नई के रानी मेयमम्मई हॉल (Rani Meyyammai Hall) में उद्योगपति अश्विन राजकुमार (Ashwin Rajkumar) से शादी की थी। इनका एक बेटा भी है, जिसका नाम “वेद” है। “वेद” का जन्म 6 मई 2015 को हुआ था।

इसके बाद से ही सौंदर्या और उनके पति के मध्य आपसी मतभेद रहने लगे। इसलिए सितंबर 2016 में , दोनों ने तलाक के लिए अर्जी जमा कर दी। इसके बाद जुलाई 2017 में, दोनों ने आधिकारिक रूप से तलाक ले लिया। इसके बाद सौंदर्या रजनीकांत ने 11 फरवरी 2019 को चेन्नई में एक अभिनेता और व्यवसायी, विशांग वनंगमुडी (Vishangan Vanangamudi) से शादी कर ली। Soundarya Rajnikanth Biography

Soundarya Rajnikanth’s Filmography:-

FILM
YEAR
CREDIT
Padayappa 1999 Graphic Designer (Title Sketch Only)
Baba 2001 Graphic Designer (Title Sequence Only)
Anbe Aaruyire

Majaa

Sandakozhi

Chandramukhi

2005 Graphic Designer (Title Sequence Only)
Sivakasi 2006 Graphic Designer
Chennai 600028

Sivaji

2007 Graphic Designer (Title Sequence Only)
Goa 2010 Producer
Kochadaiiyaan 2014 Director, Graphic Designer
Velaiilla Pattadhari 2 2017 Director
Ponniyin Selvan 2019 Producer

Conclusion:-

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि Soundarya Rajnikanth Biography आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपके मन में Soundarya Rajnikanth Biography से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे।

अगर आपको हमारा यह “Soundarya Rajnikanth” आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें Blog को सब्सक्राइब भी कीजिये जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें Facebook Page को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी। Soundarya Rajnikanth Age, Bio, Height, Husband, Wedding in Hindi
धन्यवाद…

Read More:-

Stan Lee Biography in Hindi | स्टेन ली की जीवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here